अब चाँद के उलट जाने की अफवाह: बचे अफवाहों से

मधेपुरा में कल से रोज किसी न किसी तरह की अफवाहों का बाजार गर्म है. कभी 13 रिक्टर की स्पीड (जो आजतक हुआ ही नहीं) से भूकंप आने की अफवाह तो कभी कुछ और.
      आज शाम से एक नई अफवाह ये फ़ैल गई है कि आज चाँद उलटा हो गया. लोग सड़कों पर निकल कर चाँद को घूर रहे हैं और अपने दिल की धडकन तेज कर रहे हैं. कई लोग कह रहे हैं कि कोई बड़ी अनहोनी होने वाली है. दरअसलऐसा प्रतीत होता है कि कल से लगातार दहशत के कारण कई लोगों का हार्मोनल संतुलन बिगड़ रहा है और वे किसी बात पर अधिक घबरा रहे हैं.
      पर ऐसा बिलकुल नहीं है. ये महज एक अफवाह है. गणेश को दूध पिलाने वाले भारत में कुछ भी संभव है. यदि आपने भूगोल में चन्द्र कलाएं या Phases of Moon अध्याय पढ़ा हो तो आप चाँद की ऐसी अवस्था देखकर कभी आश्चर्य नहीं करेंगे. आज बैशाख की अष्टमी है और आज का चाँद ऐसा ही होता है. इसलिए अफवाहों पर ध्यान न दें. अफवाहों से दूर रहें, वैज्ञानिक पहलू पर ध्यान दें और अभी बस भूकंप के आफ्टर शॉक से अलर्ट रहें. भूकंप के झटके आने पर घरों से निकल कर खुले स्थान पर कुछ देर बिता लें और यदि आपको लगता है कि घर से एक मिनट में नहीं निकल सकेंगे तो घर में ही सुरक्षित स्थान पर अपने को कवर करें. हमारी कल की रिपोर्ट में सुरक्षित स्थान बताये गए हैं. हालाँकि बाजार में कई युवाओं और पढ़े लिखे लोग चाँद के उल्टा होने को कोरा अफवाह मान रहे थे. (नि० सं०)
अब चाँद के उलट जाने की अफवाह: बचे अफवाहों से अब चाँद के उलट जाने की अफवाह: बचे अफवाहों से Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 26, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.