‘ऐसा क्या गुनाह किया जो लुट गए’: कई इलाकों में कुसहा त्रासदी जैसी बड़ी क्षति

मुरलीगंज प्रखंड सहित मधेपुरा जिले में आये प्रलयंकारी तूफ़ान ने जहाँ हजारों लोगो का सबकुछ छीन लिया है, वहीं मृत व्यक्तियों के घर आज तक चुल्हा नहीं जल पाया है. मुरलीगंज अंचलाधिकारी रामावतार यादव ने क्षति के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि प्रखंड में तूफ़ान से तबाही से कच्चे व फूस के पाँच हजार से अधिक घरों को क्षति पहुंची है, वहीं उन्होनें फसल के क्षति के बारे में कहा कि प्रखंड के सभी क्षेत्रों में मुख्य रूप से मकई की फसल बर्बाद हुई है.
पशु क्षति के संबंध में उन्होनें कहा अभी तक प्रखंड में एक गाय व तीन बकरी की मौत तूफ़ान के चपेट में आने से होने की सूचना है. उन्होनें कहा कि प्रखंड में मरने वालों की कुल संख्या 05 है. घायलों के बारें में उन्होंने कहा कि स्थानीय पीएचसी में कुल 07 व्यक्ति का इलाज कराया गया हैं.
 डुमरिया निवासी मृतक रानी कुमारी के पिता घनश्याम यादव को दो पुत्र आसुचन कुमार, उज्जवल कुमार एवं पुत्री आरती कुमारी, रानी कुमारी है. ज्ञात हो मृतक रानी कुमारी के दादा अभिनंदन यादव को भी गहरी चोट आयी है जिसका इलाज प्रा० स्वा० केन्द्र में चल रहा है. रमणी निवासी मृतक बिन्दा देवी पति फेकु यादव को मात्र एक पुत्री है. मृतक बिन्दा देवी के पति उनके मरने के समय घर पर भी नहीं थे. वे पंजाब जाकर अपने परिवार के जीवन यापन के लिए मजदूरी कर रहे थे. प्रखंड के डुमरिया निवसी मृतक डबलु कुमार के पिता इन्द्रदेव यादव को तीन पुत्र क्रमशः ब्रजेश कुमार, बबलु कुमार, एवं मृतक डबलु कुमार के अलावा दो पुत्री पिकीं कुमारी एवं दुलारी कुमारी हैं. दोनो मुख्य रूप से पंजाब में मजदूरी कर अपना जीवन यापन करता है.
मधेपुरा के सासंद राजेष रंजन उर्फ पप्पू यादव मृतक के घर पहुच और उनके परिजन को आर्थिक मदद के तौर पर नगद पचास-पचास हजार रूपये प्रदान किये. इस दौरान सासंद ने पीडित लोगो के दुख को सुन कर उन्हें धैर्य व साहस से ऐसे समय में अपने आप को संभालने की बात कही. सासंद ने तूफ़ान से पीड़ित लोगों को आश्वासन दिया कि तूफ़ान से तबाह हुए क्षेत्रों के लिए सरकार से विशेष पैकेज की मांग की जायेगी. उन्होनें कहा कि 2008 की कुसहा त्रासदी एवं 2015 की ये चक्रवातीय आंधी ने एक समान तौर पर लोगों को क्षति पहुँचाया है. इसलिए सरकार से मांग की जायेगी कि क्षेत्रों के लोगों के बैंक कर्ज माफ करने एवं घर बनाने के लिए विशेष आवास योजना शुरू की जाय.
मधेपुरा एसडीओ विमल कुमार सिंह सर्वे सूची के लिए मुरलीगंज में कैम्प कर रहें हैं. उन्होनें तूफ़ान से हुई क्षति के आकलन के संबंध में कहा कि आकलन का सर्वे जारी हैं, सर्वे के बाद क्षति का सही आंकलन किया जाऐगा.
उधर केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के भी बिहार के मुख्यमंत्री से बात कर इन क्षतियों का जायजा लेने की सूचना है ताकि केन्द्र से भी इलाके को सहायता पहुंचाई जा सके.
‘ऐसा क्या गुनाह किया जो लुट गए’: कई इलाकों में कुसहा त्रासदी जैसी बड़ी क्षति ‘ऐसा क्या गुनाह किया जो लुट गए’: कई इलाकों में कुसहा त्रासदी जैसी बड़ी क्षति  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 23, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.