“मृत्यु के कारणों का चिकित्सीय प्रमाणीकरण” पर प्रशिक्षण

मधेपुरा के सदर अस्पताल में आज जिला सांख्यिकी कार्यालय की ओर से मृत्यु के कारणों का चिकित्सीय प्रमाणीकरण  विषय पर 25 चिकित्सकों तथा 01 संकेतक का प्रशिक्षण आयोजित किया गया.
      मौजूद चिकित्सकों को इस प्रशिक्षण के महत्त्व की जानकारी देते हुए जिला सांख्यिकी पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में होने वाले मृत्यु के कारणों का चिकित्सीय प्रमाणीकरण नहीं होने के कारण मृत्यु संबंधी आंकड़े एकत्र नहीं हो पा रहे हैं जबकि मृत्यु के कारणों से सम्बंधित आंकडों से सरकार को स्वास्थ्य सेवाओं और नीतियों के प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन की स्थिति तथा भविष्य के लिए स्वास्थ्य कार्यक्रमों के निर्माण में मदद मिलती है.
      मास्टर प्रशिक्षक द्वारा चिकित्सकों को डब्ल्यूएचओ तथा आईसीडी और कोड के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई. सभी प्रशिक्षु चिकित्सकों को प्रमाणीकरण सम्बन्धी प्रपत्र 04 एवं 04 ए के बारे में विस्तार से बताते हुए आग्रह किया गया कि वे अपने समक्ष होने वाले सभी मृत्यु में उनके कारणों को विहित प्रपत्र में भरना सुनिश्चित करें.
      प्रशिक्षण में जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, मधेपुरा के सिविल सर्जन एवं मास्टर प्रशिक्षक डा० पी० के० भाष्कर उपस्थित थे.
(ए.सं.)
“मृत्यु के कारणों का चिकित्सीय प्रमाणीकरण” पर प्रशिक्षण “मृत्यु के कारणों का चिकित्सीय प्रमाणीकरण” पर प्रशिक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 28, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.