सांसद समेत तीन पर दर्ज एफआईआर का ऑपरेशन (विधायक बनाम सांसद विवाद-1)

मधेपुरा (घैलाढ़) थाना कांड संख्यां 56/2015, अंतर्गत धाराएँ 341, 504, 506, 337, 353, 307, 427, 120 (B) भारतीय दंड संहिता तथा 27 आर्म्स एक्ट. अपराध की घटना- विविध, दिन- मंगलवार, 27.01.2015, समय 11 बजे रात्रि. थाना में प्राप्त सूचना की तिथि 28.01.2015, समय 13.30 बजे, घटनास्थल- झिटकिया चौक के पास मेला स्थल के समीप.
      सूचना दाता: चंद्रशेखर, राजद विधायक, मधेपुरा विधान सभा क्षेत्र, पिता- श्री अनिरूद्ध प्रसाद यादव, ग्राम- भेलवा, थाना वो जिला- मधेपुरा.
      अभियुक्तों के विवरण: 1. संजय यादव पिता- राजकिशोर यादव, सा०- झिटकिया, थाना- घैलाढ़, जिला- मधेपुरा. 2. राम कुमार यादव पिता- नामालूम सा० हरिया, थाना- परमानंदपुर, सांसद पप्पू यादव का जिला प्रातिनिधि. 3. राजद सांसद पप्पू यादव (राजेश रंजन) पिता- श्री चन्द्रनारायण यादव सा०- खुर्दा करबैली थाना- कुमारखंड, जिला- मधेपुरा एवं अन्य 5-6 अज्ञात व्यक्ति.
      फर्दबयान संक्षेप में: 54 वर्षीय राजद विधायक प्रो० चंद्रशेखर 27 जनवरी की रात को करीब 11 बजे झिटकिया चौक के पास आयोजित मेला स्थल के पास पहुँचते हैं कि संजय यादव एवं अन्य 5-6 व्यक्ति विधायक का नाम लेकर गाली-गलौज करने लगते हैं. विधायक के निजी सुरक्षा गार्ड उन्हें डांट कर भगाने का प्रयास करते हैं तो उनमे से कुछ सुरक्षाकर्मी के कार्बाइन में लिपट जाते हैं. सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें धक्का देकर अलग कर दिया और विधायक को गाड़ी में बिठा देते हैं. बगल में खड़े सांसद प्रतिनिधि राम कुमार यादव उनलोगों को ललकारते हुए कहते हैं कि देखते क्या हो, जान मार दो. संजय यादव व् अन्य तीन फायर करते हैं तथा विधायक की स्कॉर्पियो गाड़ी संख्यां BR 43P- 6000 पर ईंट, पत्थर एवं डंडा से प्रहार कर गाड़ी को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर देते हैं. विधायक जन बचाकर भागते हैं और घैलाढ़ थाना को फोन करते हैं.
      विधायक को पूरा यकीन है कि उनके ऊपर जानलेवा हमला सोची-समझी साजिस के तहत राजद सांसद पप्पू यादव ने करवाया है, क्योंकि सांसद पप्पू यादव के द्वारा मांझी की सरकार, लालू यादव तथा नीतीश कुमार के विरूद्ध दिए गए बयानों का विरोध उन्होंने घटना के दिन पुरैनी के बलिया में किया तथा पूर्व में भी अन्य मंचों से करते आ रहे हैं.
      एफआईआर दर्ज हुआ और सांसद समेत तीन को नामजद तथा अन्य 5-6 लोगों को अज्ञात अभियुक्त बनाया गया है. मधेपुरा थानाध्यक्ष मनीष कुमार ने अनुसंधान का भार घैलाढ़ के पुलिस अवर निरीक्षक पवन पासवान को दे दिया है. 
      घटना को हुए चार दिन बीत गए हैं. पुलिस जांच कर रही है और घटनास्थल से प्राप्त खोखा को फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा जा रहा है. घटना हाई-प्रोफाइल है और एक तरफ जहाँ प्रस्तावित महागठबंधन की प्रमुख पार्टी राष्ट्रीय जनता दल के विधायक प्रो० चंद्रशेखर हैं तो दूसरी तरफ राजद के ही सांसद पप्पू यादव. दर्ज मुकदमा जांच के क्रम में है. दोनों तरफ से समर्थक अड़े हुए हैं और मधेपुरा की जनता सच जानने के इन्तजार में हैं. पर इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि मधेपुरा पुलिस के लिए ये मुकदमा एक बड़ा सरदर्द साबित हो सकता है. जांच में देरी स्वाभाविक है क्योंकि जांच अति सूक्ष्मता से करनी होगी क्योंकि दोनों ही नेता लोकप्रिय हैं और एक ही पार्टी से हैं.
      पर तबतक मधेपुरा टाइम्स इस केस के विभिन्न पहलूओं से आपको अवगत कराना चाहेगी ताकि इस हाई-प्रोफाइल मामले में आप अपनी राय तैयार कर सकें. (क्रमश:)
[अगले भाग में हम एफआईआर का ऑपरेशन करेंगे जिससे आपको इस मामले के तह से निकली बहुत सी जानकारी मिल सके.]
(वि० सं०)
सांसद समेत तीन पर दर्ज एफआईआर का ऑपरेशन (विधायक बनाम सांसद विवाद-1) सांसद समेत तीन पर दर्ज एफआईआर का ऑपरेशन (विधायक बनाम सांसद विवाद-1) Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 31, 2015 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.