डा0 वर्गीस कुरियन के जन्म दिवस पर भारत दुग्ध दिवस कार्यक्रम

आपन गाँव में समिति खोलेबे,
हमरा के मन करे कोचिंग पढेके
पर घर में पैसा के अभाव बा- (कार्यक्रम के दौरान गाये एक गीत की पंक्तियाँ)
मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड स्थित गौशाला चौक के पास तारारही दुग्ध उत्पादक सहयोग समिति के अध्यक्ष तारणी प्रसाद मेहता की अध्यक्षता में कोशी डेयरी प्रोजेक्ट पूर्णियां के बैनर तले बाजार कृषि समिति के प्रांगण में भारत दुग्ध दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ मध्य विधालय सहसौल के छात्रा के द्वारा स्वागतगाण आप आये चमन में वसंत छाये प्रस्तुत कर किया गया. भारत दुग्ध दिवस कार्यक्रम के दौरान सम्पूर्ण भारतवर्ष में श्वेत क्रान्ति के प्रणेता डा0 वर्गीस कुरियन के जन्म दिवस पर उनको याद किया गया. मौके पर कोशी डेयरी प्रोजेक्ट पुणियाँ के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी आर0 के0 सिंह ने कहा कि दुग्ध सहकारिता समिति के माध्यम से आज गाँव के छोटे एवं सिमान्त किसान के चेहरे पर मुस्कान देखी जा रही हैं.
उन्होने दुग्ध सहकारिता समिति के माध्यम से बेगुसराय, बरौनी एवं समस्तीपुर की तरह सम्पूर्ण मधेपुरा जिले में एक क्रान्ति लाने की लोगो से अपील की. उन्होने गाँव में पूर्व से पशुपालन के लिए प्रयोग किये जा रहे देहाती नश्ल के गायों की नश्ल बदल कर अधिक दुग्ध उत्पादन के सरल एवं आसान तरीके की जानकारी किसानो एवं पशुपालको को दी.
श्री आर0 के0 सिंह ने जानकारी देते हुए पशुपालन एवं दुग्ध उत्पादन के साथ लोगो को पशु के मल-मूत्र से वर्मी कम्पोष्ट तैयार करने की भी विधिवत जानकारी दी. मौके पर उपस्थित शिक्षक संघ राज्य प्रतिनिधि विश्वजीत ने कहा कि दुग्ध उत्पादन किसानो, पशुपालको, बेरोजगार, एवं मध्यम वर्ग के लोगो को आगे बढने एवं आत्मनिर्भर होने के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर हैं. हम सबों एक साथ मिलकर इसके माध्यम से अपने जीवन को सुदृढ़ करना चाहिए. हम सभी एक साथ मिलकर ईमानदारी के साथ इस व्यवसाय को तन मन धन से करे तो वह दिन दूर नहीं जब मधेपुरा की धरती भी बेगुसराय, बरौनी एवं समस्तीपुर की तरह आत्मनिर्भर हो जाऐगा. कार्यक्रम के दौरान मध्य विधालय सहसौल के छात्रा पुष्पा कुमारी, डिम्पल कुमारी एवं खुशबू कुमारी भारत दुग्ध दिवस पर आधारित कई गीतों से लोगो का मन मोह लिया. मौके पर जिला डेयरी प्रभारी रवि कुमार, ललन सिंह, आशा कुमारी, अंजु कुमारी, उर्मिला देवी, मीणा देवी, सीता देवी, नीरज कुमार, रामचन्द्र मंडल, रविन्द्र कुमार रवि, राजेन्द्र कुमार, निर्भय कुमार, बुच्चों राम, शलेन्द्र पासवान, अमिरका देवी, चन्दन मंडल,  विभिन्न गाँव के दुग्ध उत्पादक सहयोग समिति के अध्यक्ष, सचिव एवं सदस्य, रेणु कुमारी, सुरेन्द्र प्र0 यादव, सुमन जी, अरविन्द्र कुमार, समीर कुमार, बिनोद कुमार, सहित पशुपालक भी मौजूद थे.      
डा0 वर्गीस कुरियन के जन्म दिवस पर भारत दुग्ध दिवस कार्यक्रम डा0 वर्गीस कुरियन के जन्म दिवस पर भारत दुग्ध दिवस कार्यक्रम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 27, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.