मधेपुरा में डॉल्फिन को देखने उमड़ी भीड़: मृत अवस्था में थी छोटी नदी में

|राजीव रंजन|01 अक्टूबर 2014|
मधेपुरा जिले में मानिकपुर चौक के पास एक छोटी नदी में अजीबोगरीब प्राणी को देख कर लोगों की बड़ी भीड़ उमड़ गई. पहले लोग इसे बड़ी मछली समझकर पानी से निकाला और वहाँ मौजूद लोगों का कहना था कि ये नदी में मरी पड़ी थी.
      बाहर निकालने के बाद इस प्राणी की पहचान डॉल्फिन के रूप में हुई है, हालाँकि भर्राही थानाध्यक्ष ने इसे न पहचानने की बात कही. इस मरी हुई डॉल्फिन को सबसे पहले देखने का दावा करने वाली बगल की महिला ने बताया कि उसने जब सुबह में इसे छोटी नदी में देखा तो आसपास के लड़कों को बुलाकर इसे पानी से बाहर निकलवाया. भर्राही थानाध्यक्ष राजेश चौधरी को खबर मिलते ही उन्होंने डॉल्फिन को रिक्शा पर लाद कर थाना ले आये और वन विभाग को इसकी सूचना दे दी है.
      एक तरफ जहाँ सरकार इस लुप्तप्राय: प्राणी को बचाने की जद्दोजहद में है वैसे में इसकी मौत किस परिस्थिति में हुई, ये जांच का विषय है. माना जाता है कि स्तनधारी (मछली नहीं) डॉल्फिन मनुष्य के बाद दूसरा सबसे समझदार प्राणी है और कई बार इसने समुद्र में अपनी जानपर खेल कर शार्क जैसे हमलावर प्राणी से मनुष्य को बचाया है. कई जगह पार्कों में स्विमिंग पुलों में बच्चों के साथ डॉल्फिन के खेलने की भी व्यवस्था की गई है. ऐसे में एक डॉल्फिन की मौत होना दुःखद है.
 मधेपुरा के डॉल्फिन को देखें इस वीडियो में, यहाँ क्लिक करें.
मधेपुरा में डॉल्फिन को देखने उमड़ी भीड़: मृत अवस्था में थी छोटी नदी में मधेपुरा में डॉल्फिन को देखने उमड़ी भीड़: मृत अवस्था में थी छोटी नदी में Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 01, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.