अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्ध्य: आस्था का महापर्व

आस्था के महापर्व छठ के तीसरे दिन आज अस्ताचलगामी सूर्य को अर्ध्य प्रदान किया गया. दोपहर बाद से ही जिले के सभी छठ के घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ जमा होने लगी. सूप और डाला को घाटों पर जमा कर श्रद्धालुओं ने पानी में खड़े रहकर भगवान सूर्य और नमन किया और फिर सूर्यास्त के समय अस्ताचलगामी सूर्य को अर्ध्य देकर उनके प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त की.
      आज छठ के दौरान पूर्व में ही मधेपुरा के जिलाधिकारी गोपाल मीणा, एसपी आनंद कुमार सिंह समेत अन्य अधिकारी आज भी दिन भर छठ घाटों का मुआयना करते रहे और व्यवस्था दुरुस्त पाया.
आज शाम के अर्ध्य के दौरान लगभग पूरे जिले में पुलिस की व्यवस्था काफी चुस्त दिखी. जिला मुख्यालय के कई घाटों पर अधिकारी और मुख्य पार्षद विशाल कुमार बबलू भी कमियों को दूर करने के प्रयास में लगे रहे. जिला मुख्यालय के भिरखी पुल के घाट पर सांसद पप्पू यादव भी श्रद्धालुओं को शुभकामनाएँ देने पहुंचे और झकस यादव के डूबने की खबर पर अफ़सोस भी जाहिर किया.
      प्रशासन के द्वारा जिले के कई महत्वपूर्ण घाटों पर नाव और गोताखोरों की भी व्यवस्था की गई थी और घाटों पर पर्याप्त रौशनी तथा पानी में बेरीकेडिंग भी की गई थी.
      कुल मिलाकर प्रशासन की व्यवस्था अभूतपूर्व थी, फिर भी जिले भर में अबतक मिली जानकारी के अनुसार दो की मौत होने की खबर है जो यह दर्शाता है कि लोगों में जागरूकता की बड़ी कमी है.
      हालांकि इस बार बहुत सारे श्रद्धालुओं ने घर के आस पास ही गड्ढा खोदकर छठ मनाना बेहतर समझा. उनका मानना था कि बड़े घाटों गैदरिंग बहुत ज्यादा रहती है और परेशानी का सामना करने के बाद भी हादसे की आशंका बनी रहती है.
अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्ध्य: आस्था का महापर्व अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्ध्य: आस्था का महापर्व Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 29, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.