अदभुत मिसाल: 31 साल से रोजा रखते हैं मधेपुरा के एक हिन्दू पुलिस अधिकारी

|वि० सं०|15 जुलाई 2014|
ये बात सबको मालूम है कि पाक रमजान का महीना मुस्लिमों के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण है, पर मधेपुरा में एक हिन्दू पुलिस अधिकारी भी हैं जिनके लिए रमजान का महीना काफी महत्वपूर्ण है और यह अधिकारी पूरे रमजान के महीने रोजा रखते हैं. यही नहीं रोजा के दौरान यह हिन्दू अधिकारी रोजा के सारे नियमों का पालन भी करते हैं.
      वर्तमान में मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज थाना में पदस्थापित सब इन्सपेक्टर मोहन मंडल ने वर्ष 1983 में पहली बार तब रोजा रखा था जब उन्होंने अपने एक मुस्लिम मित्र को रोजा रखते देखा था. रोजा के बारे में मोहन मंडल ने जाना तो उनका आकर्षण इसके प्रति बढ़ा. मोहन इस बात से और भी आकर्षित हुए जब उन्हें यह अहसास हुआ कि दुनियां में और कोई दूसरा पर्व नहीं है जिसमें इतनी बड़ी संख्यां में लोग एक साथ जमा होकर एक ही समय पर रोजा तोड़ते हैं. बस एक बार रोजा रखने का सिलसिला शुरू हुआ तो फिर मोहन इसे बंद न कर सके.
      वर्ष 2006 से मधेपुरा जिले में पदस्थापित मोहन इस बार भी रोजा रखे हुए हैं और मधेपुरा टाइम्स से कहते हैं मैं हिन्दू हूँ, हिन्दू देवी-देवताओं की पूजा करता हूँ, हिंदुओं के सारे पर्व मनाता हूँ, पर मेरी आस्था अल्लाह के प्रति भी उतनी ही है. ईश्वर एक है और ईद दुनियां का सबसे अच्छा पर्व है.
      मोहन मंडल भागलपुर के कहलगांव के अम्मापुर के रहने वाले हैं और इन्होनें वर्ष 1979 में पुलिस की नौकरी ज्वाईन की थी और ये इसी अगस्त में अवकाशग्रहण भी करेंगे. आगे कब तक रोजा रखेंगे पूछने पर मोहन कहते हैं अब तो मौत के साथ ही रोजा खत्म होगा..
अदभुत मिसाल: 31 साल से रोजा रखते हैं मधेपुरा के एक हिन्दू पुलिस अधिकारी अदभुत मिसाल: 31 साल से रोजा रखते हैं मधेपुरा के एक हिन्दू पुलिस अधिकारी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 15, 2014 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.