सचिवालय सहायक आदि परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें ? जानें रचना से..

|वि.सं.|24 फरवरी 2013|
सचिवालय सहायक जैसी परीक्षा पास करना अब मधेपुरा जैसे कस्बाई इलाकों के छात्र-छात्राओं के लिए दुरूह नहीं रहा. इसी बार बिहार के सचिवालय सहायक परीक्षा में लड़कियों के वर्ग में बिहार में सातवाँ स्थान प्राप्त मधेपुरा की रचना भारतीय मधेपुरा टाइम्स के पाठकों को बताती है इस परीक्षा या फिर किसी भी वन डे एग्जाम जैसे एस.एस.सी, आई.बी, राज्य लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ खास टिप्स जो हो सकते हैं ऐसी परीक्षाओं की तैयारियों के लिए मददगार.

 पाठ्य सामग्री -
1-यूनिक गाइड
2-प्रतियोगिता दर्पण जैसी कोई स्तरीय पत्रिका
3-कम से कम एक समाचारपत्र
4-मैथ अंक गणित
5-रीजनिंग
6-इंग्लिश (एसएससी, आईबी के लि
7-अगर बी.बी.सी या अन्य स्तरीय समाचार चैनलों को लगातार सुन सकें तो बेहतर होगा विशेष कर बिहार सचिवालय के लिए सामान्य  विज्ञान पर ज्यादा ध्यान देना चाहिये. हालाँकि मैथ, रीजनिंग और अन्य विषय भी काफी महत्वपूर्ण  हैं । इस परीक्षा के मेन्स में एक पत्र   हिन्दी व्याकरण का भी रहता है जिसमे न्यूनतम अंक लाना जरूरी है । मेरी सफलता का अनुभव यह है की सारे विषयों को संतुलित रूप से पढना चाहिए ,ऐसा नही होना चाहिए की किसी विषय में हीरो तो किसी में जीरो । देश दुनिया के घटनाओं के प्रति सचेत रहना चाहिए और उसका मनोविश्लेषण करते हुए उसके बारे में अपनी एक बेहतर समझ बनाने की कोशिश करनी चाहिए। और एक महत्वपूर्ण बात ये है कि अपने कदम जमीन पर हो मगर लक्ष्य हमेशा ऊँचा होना चाहिए और उसी अनुसार मेहनत  भी होनी चाहिए । ऐसा करने वालों की सफलता को कोई नही रोक सकता ......।
       लगातार और धैर्य के साथ परिश्रम तो सफलता के लिए जरूरी है ही ....साथ ही अपने स्वास्थ्य को ठीक रखते हुए अपने व्यक्तित्व के बहुमुखी विकास का  प्रयास करना चाहिए। क्योंकि स्वास्थ्य ठीक नही है तो सब कुछ होते हुए भी सफलता काफी मुश्किल हो जाती है ..और अगर व्यक्तित्व अच्छा नही है तो सफलता बेमतलब हो जाती है।
(विभिन्न परीक्षाओं की तैयारी से सम्बंधित जानकारी अब मधेपुरा टुडे पर भी स्टुडेंट्स कॉर्नर पर उपलब्ध होंगे. विजिट: www.madhepuratoday.com )
सचिवालय सहायक आदि परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें ? जानें रचना से.. सचिवालय सहायक आदि परीक्षाओं की तैयारी कैसे करें ? जानें रचना से.. Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 24, 2013 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.